Sponsor

Earth Day 2020 Full History, Images, Activities, Date, Events

The First Earth Day


happy earth day
happy earth day

नमसकार दोस्तों, आज में आपसे बात करने वाला हु हमारी पृथ्वी के बारे में जहा पर हम रहेते है .जहा पर हमारा अस्तित्व है. जिनके कारन हम इंसानों का भविष्य संभव है. उस पृथ्वी के बारे में.

हर साल 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस 1970 में आधुनिक पर्यावरण आंदोलन के जन्म की सालगिरह का प्रतीक है।

जैसा कि हमने 2020 में पृथ्वी दिवस के 50 साल को चिह्नित करने की तैयारी की है, आइए कार्रवाई के लिए जुटने की पिछली आधी शताब्दी पर एक नज़र डालें और उसके बारे में जानते है .


Origins Of Earth Day With Happy Earth Day Images


पृथ्वी दिवस 1970 ने हमारे ग्रह की स्थिति के बारे में एक उभरती हुई सार्वजनिक चेतना को आवाज़ दी .

पहले पृथ्वी दिवस तक आने वाले दशकों में, अमेरिकी भारी और अकुशल ऑटोमोबाइल के माध्यम से बड़ी मात्रा में लेड गैस का उपभोग कर रहे थे.

Origins Of Earth Day
Origins Of Earth Day

उद्योग ने धूम्रपान को छोड़ दिया और कानून या बुरे प्रेस से परिणाम के थोड़े डर से कीचड़वायु प्रदूषण को आमतौर पर समृद्धि की गंध के रूप में स्वीकार किया जाता था. इस बिंदु तक, मुख्यधारा अमेरिका पर्यावरण संबंधी चिंताओं से काफी हद तक वंचित रहा और कैसे एक प्रदूषित वातावरण मानव स्वास्थ्य के लिए खतरा है.

हालांकि, 1962 में रेचल कार्सन के न्यूयॉर्क टाइम्स बेस्टसेलर साइलेंट स्प्रिंग के प्रकाशन के साथ परिवर्तन के लिए मंच तैयार किया गया था.

इस पुस्तक ने 24 देशों में 500,000 से अधिक प्रतियों की बिक्री करते हुए एक जलविहीन क्षण का प्रतिनिधित्व किया, क्योंकि इसने जीवित जीवों के लिए सार्वजनिक जागरूकता और चिंता को बढ़ाया. पर्यावरण और प्रदूषण और सार्वजनिक स्वास्थ्य के बीच अटूट संबंध.

पृथ्वी दिवस 1970 इस उभरते पर्यावरणीय चेतना को एक आवाज प्रदान करने के लिए आएगा, जो युद्ध विरोधी आंदोलन की ऊर्जा को सामने रखते हुए पर्यावरणीय चिंताओं को सामने रखेगा.



The Idea For The First Earth Day | Activities | Events


पृथ्वी दिवस के संस्थापक गेलॉर्ड नेल्सन ने नेल्सन के बाद पर्यावरण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक राष्ट्रीय दिवस के लिए विचार किया, फिर विस्कॉन्सिन के एक अमेरिकी सीनेटर ने सांता बारबरा, कैलिफोर्निया में 1969 में बड़े पैमाने पर तेल रिसाव की घटनाओं को देखा.

The Idea For The First Earth Day | Activities | Events
The First Earth Day | Activities | Events

छात्र द्वारा प्रेरित युद्ध-विरोधी आंदोलन, सीनेटर नेल्सन ने महसूस किया कि यदि वह वायु और जल प्रदूषण के बारे में एक उभरती हुई सार्वजनिक चेतना के साथ युद्ध-विरोधी विरोध की ऊर्जा को संक्रमित कर सकते हैं, तो यह राष्ट्रीय राजनीतिक एजेंडे पर पर्यावरण संरक्षण को मजबूर करेगा.

सीनेटर नेल्सन ने राष्ट्रीय मीडिया के लिए "पर्यावरण पर राष्ट्रीय शिक्षा" के लिए विचार की घोषणा की. इसके बाद उन्होंने संरक्षणवादी रिपब्लिकन कांग्रेसी पीट मैकक्लोस्की को अपनी सह-अध्यक्ष के रूप में काम करने के लिए राजी किया और हार्वर्ड के 25 वर्षीय डेनिस हेस को राष्ट्रीय समन्वयक के रूप में भर्ती किया.  हेस ने पूरे देश में घटनाओं को बढ़ावा देने के लिए 85 का एक राष्ट्रीय स्टाफ बनाया.

22 अप्रैल, स्प्रिंग ब्रेक और फाइनल एक्जाम के बीच में, तारीख के रूप में चुना गया.


22 अप्रैल, 1970 को, 20 मिलियन अमेरिकी - उस समय, संयुक्त राज्य अमेरिका की कुल आबादी का 10% - बड़े पैमाने पर तट-टू-तट रैलियों में एक स्वस्थ, टिकाऊ वातावरण के प्रदर्शन के लिए सड़कों, पार्कों और सभागारों में ले गया. पर्यावरण के बिगड़ने के खिलाफ हजारों कॉलेजों और विश्वविद्यालयों ने विरोध प्रदर्शन किया.

Earth Day 2020
Earth Day (2020)


समूह जो तेल फैल, प्रदूषण फैलाने वाले कारखानों और बिजली संयंत्रों, कच्चे सीवेज, जहरीले डंप, कीटनाशकों, फ़्रीवाइस, जंगल के नुकसान और वन्य जीवन के विलुप्त होने के खिलाफ इन साझा मूल्यों के आसपास एकजुट हो रहे थे.

पृथ्वी दिवस 1970 ने रिपब्लिकन और डेमोक्रेट्स, अमीर और गरीब, शहरी निवासियों और किसानों, व्यापार और श्रमिक नेताओं से समर्थन प्राप्त करते हुए एक दुर्लभ राजनीतिक संरेखण प्राप्त किया.

1970 के अंत तक, पहले पृथ्वी दिवस के कारण संयुक्त राज्य अमेरिका पर्यावरण संरक्षण एजेंसी और स्वच्छ वायु, स्वच्छ जल और लुप्तप्राय प्रजाति अधिनियमों का निर्माण हुआ.


1990 earth days go global


जैसा कि 1990 के करीब आया था, पर्यावरण नेताओं के एक समूह ने ग्रह के लिए एक और प्रमुख अभियान आयोजित करने के लिए डेनिस हेस से संपर्क किया.  इस बार, पृथ्वी दिवस वैश्विक हो गया, 141 देशों में 200 मिलियन लोगों को जुटाना और विश्व मंच पर पर्यावरण के मुद्दों को उठाना.

1990 earth days go global
1990 earth days go global


अर्थ डे 1990 ने दुनिया भर में रीसाइक्लिंग के प्रयासों को भारी बढ़ावा दिया और रियो डी जनेरियो में 1992 के संयुक्त राष्ट्र पृथ्वी सम्मेलन के लिए मार्ग प्रशस्त किया. 

इसने राष्ट्रपति बिल क्लिंटन को सीनेटर नेल्सन को प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ़ फ़्रीडम - पुरस्कार देने के लिए प्रेरित किया - जो संयुक्त राज्य अमेरिका में नागरिकों को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है. पृथ्वी दिवस के संस्थापक के रूप में उनकी भूमिका के लिए बहुत पहले पृथ्वी दिवस के आयोजकों से मिलें. 


Earth Day For A New Millennium


सहस्राब्दी के करीब आते ही हेस एक और अभियान को अंजाम देने के लिए तैयार हो गया, इस बार ग्लोबल वार्मिंग और स्वच्छ ऊर्जा पर जोर देने पर जोर दिया गया.

Earth Day For A New Millennium
Earth Day For A New Millennium


एक रिकॉर्ड 184 देशों में 5,000 पर्यावरणीय समूहों के साथ, लाखों लोगों के लिए पहुंचते हुए, पृथ्वी दिवस 2000 ने वैश्विक और स्थानीय दोनों वार्तालापों का निर्माण किया, दुनिया भर के कार्यकर्ताओं को संगठित करने के लिए इंटरनेट की शक्ति का लाभ उठाते हुए, एक ड्रम श्रृंखला की विशेषता भी, जिसमें से यात्रा की थी अफ्रीका के गाबोन में गाँव-गाँव.  फर्स्ट अमेंडमेंट रैली के लिए वाशिंगटन डीसी के नेशनल मॉल पर भी हजारों लोग जमा हुए. 

30 साल बाद, पृथ्वी दिवस 2000 ने विश्व नेताओं को एक जोरदार और स्पष्ट संदेश भेजा: दुनिया भर के नागरिक ग्लोबल वार्मिंग और स्वच्छ ऊर्जा पर त्वरित और निर्णायक कार्रवाई चाहते थे. 


Earth day 2010


1970 के रूप में, पृथ्वी दिवस 2010 पर्यावरण समुदाय के लिए जलवायु परिवर्तन डेनियरों, अच्छी तरह से वित्त पोषित तेल लॉबिस्टों, मितभाषी राजनेताओं, एक उदासीन जनता, और एक विभाजित पर्यावरणीय समुदाय की सामूहिक शक्ति के साथ मुकाबला करने के लिए पर्यावरण समुदाय के लिए बड़ी चुनौती बन गया। वैश्विक पर्यावरण सक्रियता. 

इन चुनौतियों के सामने, पृथ्वी दिवस प्रबल हुआ और पृथ्वी दिवस नेटवर्क ने पर्यावरण के लिए वैश्विक कार्रवाई के लिए पृथ्वी दिवस को एक प्रमुख क्षण के रूप में पुन: स्थापित किया. अर्थ डे नेटवर्क ने 250,000 लोगों को एक जलवायु रैली के लिए नेशनल मॉल में लाया और एक वैश्विक वृक्षारोपण पहल की शुरुआत की, जो तब से द कैनोपी प्रोजेक्ट में विकसित हो गई है. 

अर्थ डे नेटवर्क ने दुनिया के सबसे बड़े पर्यावरण सेवा प्रोजेक्ट - ए बिलियन एक्ट्स ऑफ़ ग्रीन को भी लॉन्च किया - और पृथ्वी दिवस को देखने के लिए 192 देशों में 75,000 भागीदारों को शामिल किया. 


Earth Day Today


आज, पृथ्वी दिवस को व्यापक रूप से दुनिया में सबसे बड़े धर्मनिरपेक्ष पालन के रूप में मान्यता प्राप्त है, जो हर साल एक अरब से अधिक लोगों द्वारा चिह्नित किया जाता है ताकि मानव व्यवहार को बदलने और नीति में बदलाव को उकसाया जा सके. 

अब, बढ़ते परिवेश के साथ स्वच्छ वातावरण के लिए लड़ाई जारी है, क्योंकि जलवायु परिवर्तन की दरारें हर दिन अधिक से अधिक स्पष्ट हो जाती हैं. 

जैसे-जैसे हमारे जलवायु संकट के बारे में जागरूकता बढ़ती है, वैसे-वैसे नागरिक समाज जुटता है, जो आज दुनिया भर में बुखार की पिच पर पहुंच रहा है. 2015 में पेरिस समझौते को अपनाने के बाद निम्न स्तर की महत्वाकांक्षा से निराश और अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरणीय सुस्ती से निराश होकर, दुनिया के नागरिक हमारे ग्रह और इसके लोगों के लिए कहीं अधिक कार्रवाई की मांग कर रहे हैं.

1970 में हमने जो सामाजिक और सांस्कृतिक वातावरण देखा वह आज फिर से बढ़ रहा है - युवा लोगों की एक नई और निराश पीढ़ी पलटन के लिए बसने से इंकार कर रही है, बजाय इसके कि लाखों लोगों को आगे बढ़ने के लिए सड़कों पर ले जाना चाहिए.

डिजिटल और सोशल मीडिया वैश्विक दर्शकों के लिए इन वार्तालापों, विरोधों, हड़तालों और लामबंदी को ला रहा है, एक संबंधित नागरिकता को एकजुट करता है और पीढ़ियों को मानव जाति का सामना करने वाली सबसे बड़ी चुनौती पर एक साथ जुड़ने के लिए उत्प्रेरित कर रहा है.

युवा जलवायु हमलों की ऊर्जा, उत्तेजना और समन्वय को देखते हुए पहले पृथ्वी दिवस की कुछ सीखों, परिणामों, और विरासत का दोहन करके, हम 50 वीं वर्षगांठ में जाने वाले एक आंदोलन का निर्माण कर सकते हैं जो बहुत ही दिल में जाता है EDN और पृथ्वी दिवस क्या हैं - लोगों को सूचना, उपकरण, संदेश और समुदायों को एक प्रभाव और ड्राइव परिवर्तन की आवश्यकता के साथ सशक्त बनाना.

2020 में पृथ्वी दिवस की 50 वीं वर्षगांठ है. इस मील के पत्थर के सम्मान में, पृथ्वी दिवस नेटवर्क 21 वीं सदी के पर्यावरणवाद के भविष्य को आकार देने के लिए लक्ष्यों का एक महत्वाकांक्षी सेट शुरू कर रहा है


Earth Day History (1997-2020)


Earth Day History
Earth Day History


1970

  • पहला पृथ्वी दिवस 20 मिलियन अमेरिकियों को हमारे ग्रह के लिए वृद्धि की सुरक्षा के लिए बुलाता है.


1990

  • पृथ्वी दिवस वैश्विक हो जाता है, 141 देशों में 200 मिलियन लोग जुटते हैं.


2000

  • पृथ्वी दिवस 180 से अधिक देशों में लाखों स्थानीय वार्तालाप बनाने के लिए डिजिटल मीडिया की शक्ति का लाभ उठाता है.


2010

  • अर्थ डे नेटवर्क ने ग्रीन बिलियन और द कैनोपी प्रोजेक्ट का ए बिलियन एक्ट्स लॉन्च किया.
  • पृथ्वी दिवस 2010 में 192 देशों में 75,000 वैश्विक साझेदार हैं.


2020

  • पृथ्वी दिवस वैश्विक गतिविधियों के साथ 50 वर्षों को चिह्नित करेगा, जिसका उद्देश्य हमारे ग्रह के लिए परिवर्तनकारी कार्रवाई के लिए दुनिया भर में एक अरब लोगों को जुटाना है.



हमारे लिए, हर दिन पृथ्वी दिवस है। Earth Day Images 


Earth Day Images
Earth Day Images 


अगर आप भी ऐसा ही महसूस करते हैं, तो साल के हर दिन में फर्क करने के लिए यहां 47 टिप्स दिए गए हैं।

Earth Day Tips:

  1. हमारी प्रजातियों की सुरक्षा के लिए पृथ्वी दिवस नेटवर्क के अभियान में शामिल हों.
  2. प्लास्टिक प्रदूषण को समाप्त करने के लिए पृथ्वी दिवस नेटवर्क के अभियान में शामिल हों.
  3. एक पेड़ लगाएं या हमारे कैनोपी प्रोजेक्ट के माध्यम से एक पेड़ दान करें.
  4. भविष्य के लिए खाद्य चिह्न बनाने के लिए पृथ्वी दिवस नेटवर्क के अभियान में शामिल हों.
  5. किसी स्थानीय पार्क, नदी या समुद्र तट की सफाई में शामिल हों.
  6. पर्यावरण के अनुकूल, गैर विषैले सफाई उत्पादों का उपयोग करें.
  7. कुशल सीएफएल या एलईडी के साथ अक्षम तापदीप्त प्रकाश बल्बों को बदलें. एक वर्ष में अपने कार्बन पदचिह्न को 450 पाउंड कम करें.
  8. कारपूल, अपनी बाइक की सवारी करें, सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें या इलेक्ट्रिक या हाइब्रिड कार चलाएं. आप ड्राइव नहीं करते हर मील के लिए अपने कार्बन पदचिह्न को एक पाउंड से कम करें.
  9. अपने टायर को अच्छी तरह से फुलाए रखें और बेहतर गैस लाभ प्राप्त करें. गैस के प्रत्येक गैलन के लिए अपने कार्बन पदचिह्न 20 पाउंड कम करें.
  10. अपनी कार के एयर फिल्टर को नियमित रूप से बदलें.
  11. यात्रा के बजाय टेलीकांफ्रेंस. यदि आप प्रति वर्ष पांच बार उड़ान भरते हैं, तो उन यात्राओं में आपके व्यक्तिगत कार्बन फुटप्रिंट का 75% हिस्सा होने की संभावना है।
  12. डिस्पोजेबल प्लास्टिक, विशेष रूप से एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक जैसे बोतल, बैग और तिनके का उपयोग करना बंद करें.
  13. रीसायकल पेपर, प्लास्टिक और ग्लास. अपने कचरे को 10% और अपने कार्बन पदचिह्न को 1,200 पाउंड प्रति वर्ष कम करें.
  14. अपने पुराने कपड़े और घर के सामान को बाहर फेंकने के बजाय दान करें. जब आपको किसी चीज की आवश्यकता हो, तो उपयोग की गई वस्तुओं को खरीदने पर विचार करें.
  15. पेपर वाले की बजाय कपड़े के तौलिये का इस्तेमाल करें.
  16. अपने बिलों को ऑनलाइन बिलिंग में बदलें. आप ट्रक द्वारा अपने बिलों को वितरित करने के लिए पेड़ों और ईंधन की बचत कर रहे होंगे.
  17. उन्हें प्रिंट करने के बजाय ऑनलाइन दस्तावेज़ पढ़ें.
  18. जब आपको कागज का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, तो सुनिश्चित करें कि यह 100% उपभोक्ता-पुनर्नवीनीकरण कागज है.
  19. दो-तरफा प्रिंट करने के लिए अपना कार्यालय प्रिंटर सेट करें.
  20. रीसायकल करने के लिए इस्तेमाल किया प्रिंटर, फैक्स, और कापियर कारतूस ले लीजिए.
  21. कैफेटेरिया में पुन: प्रयोज्य बर्तन, ट्रे, और व्यंजन चुनने के लिए अपने स्कूल जिले या कार्यालय भवन को मनाएं.
  22. पानी के लिए पुन: प्रयोज्य बोतलों का उपयोग करें, और कॉफी के लिए पुन: प्रयोज्य मग.
  23. जब आप खरीदारी करते हैं तो पुन: प्रयोज्य बैग लाएं.
  24. अपने दोपहर के भोजन को एक पुन: प्रयोज्य बैग में पैक करें.
  25. अपने स्कूल जिले में स्वस्थ, स्थानीय स्तर पर परोसे जाने वाले भोजन का आयोजन करें.
  26. खेत से कांटे तक की दूरी कम करने के लिए स्थानीय भोजन खरीदें. अपने स्थानीय किसानों के बाज़ार से सीधे खेत से खरीदें, या स्थानीय खाद्य सह से जुड़ें.
  27. पर्यावरण को विषाक्त कीटनाशकों से मुक्त रखने के लिए जैविक भोजन खरीदें. उन किसानों और कंपनियों का समर्थन करें जो जैविक सामग्री का उपयोग करते हैं.
  28. पने खुद के जैविक उद्यान उगाएं, या एक खेत-शेयर समूह में शामिल हों.
  29. पशु धन उद्योग से कार्बन उत्सर्जन को रोकने के लिए अपने मांस की खपत को कम करें.
  30. कम्पोस्ट किचन आपके बगीचे में उपयोग के लिए खुरचता है - कचरे को उर्वरक में बदलता है.
  31. एक छोटा शॉवर लें और एक पानी से बचाने वाले शॉवर हेड का उपयोग करें.
  32. टपका हुआ नल और शॉवर-हेड्स को ठीक करें.
  33. अपने डिशवॉशर को तभी चलाएँ जब यह पानी और ऊर्जा बचाने के लिए पूर्ण हो.
  34. सुबह जल्दी या देर रात में अपने लॉन में पानी भरकर पानी को बाहर की तरफ संरक्षित करें.
  35. सूखे क्षेत्रों में सूखा प्रतिरोधी पौधों का उपयोग करें.आवश्यक होने पर ही अपने कपड़े धोएं, ठंडे पानी और सूखी रेखा का उपयोग करें.
  36. संसाधनों के संरक्षण और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए लागत प्रभावी तरीके खोजने के लिए अपने कार्यालय में "हरी टीम" का गठन करें.
  37. स्थानीय पर्यावरण समूह के लिए स्वयंसेवक या एक दान करें.
  38. अपने यार्ड या बगीचे में आक्रामक पौधों को बाहर निकालें और उन्हें देशी के साथ बदलें.
  39. उन इलेक्ट्रॉनिक्स को बंद और अनप्लग करें, जिनका आप उपयोग नहीं कर रहे हैं। इसमें रात में अपना कंप्यूटर बंद करना शामिल है.
  40. जब आप एक कमरा छोड़ते हैं तो लाइट बंद करें.
  41. अपनी छत पर सौर पैनल स्थापित करें.
  42. ऊर्जा बचाने के लिए लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां लें और व्यायाम करें .
  43. अपने हीटर थर्मोस्टेट को सर्दियों में दो डिग्री और गर्मियों में दो डिग्री ऊपर अपने कार्बन फुटप्रिंट को 2,000 पाउंड तक कम करने के लिए ले जाएं.
  44. अपने वॉटर हीटर पर तापमान कम करें.
  45. अपनी उपयोगिता कंपनी से संपर्क करें और अक्षय ऊर्जा विकल्पों के बारे में पता करें.
  46. ऊर्जा-कुशल उपकरणों और इलेक्ट्रॉनिक्स का उपयोग करें.
  47. छोटे उपकरणों और अपने इलेक्ट्रॉनिक्स से बैटरी रीसायकल करें। इसके बजाय रिचार्जेबल बैटरी का उपयोग करें.

जॉन मैककोनेल द्वारा बनाई गई अनौपचारिक पृथ्वी दिवस ध्वज में अपोलो 17 के चालक दल द्वारा ली गई ब्लू संगमरमर की तस्वीर शामिल है. 

पर्यावरण संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण समर्थन 1970  में शुरू होता है .

पृथ्वी दिवस पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्थन प्रदर्शित करने के लिए 22 अप्रैल को दुनिया भर में मनाया जाने वाला एक वार्षिक कार्यक्रम है. पहली बार 1970 में मनाया गया, अब इसमें 193 से अधिक देशों में अर्थ डे नेटवर्क  द्वारा विश्व स्तर पर समन्वित कार्यक्रम शामिल हैं. 

पृथ्वी दिवस 2016 पर, संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और कुछ 120 अन्य देशों द्वारा ऐतिहासिक पेरिस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। इस हस्ताक्षर ने पेरिस में 2015 के संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में उपस्थित 195 राष्ट्रों की सहमति से अपनाई गई ऐतिहासिक मसौदा जलवायु संरक्षण संधि के बल पर प्रवेश के लिए एक प्रमुख आवश्यकता को पूरा किया.

1969 में सैन फ्रांसिसको में एक यूनेस्को सम्मेलन में, शांति कार्यकर्ता जॉन मैककोनेल ने पृथ्वी और शांति की अवधारणा का सम्मान करने के लिए एक दिन प्रस्तावित किया, सबसे पहले उत्तरी गोलार्ध में वसंत का पहला दिन 21 मार्च 1970 को मनाया गया. इस दिन प्रकृति के उप संहार को बाद में मैककोनेल द्वारा लिखित उद्घोषणा में अनुमोदित किया गया और संयुक्त राष्ट्र में महासचिव यू थान द्वारा हस्ताक्षरित किया गया.

एक महीने बाद एक अलग पृथ्वी दिवस की स्थापना संयुक्त राज्य अमेरिका के सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन द्वारा एक पर्यावरणीय शिक्षा के रूप में की गई थी, जो पहले 22 अप्रैल, 1970 को आयोजित की गई थी.

नेल्सन को बाद में उनके काम की मान्यता में राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया गया. जबकि यह 22 अप्रैल पृथ्वी दिवस संयुक्त राज्य अमेरिका पर केंद्रित था, डेनिस हेस द्वारा शुरू किया गया एक संगठन, जो 1970 में मूल राष्ट्रीय समन्वयक था, 1990 में इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले गया और 141 देशों में कार्यक्रम आयोजित किए.

कई समुदाय पृथ्वी सप्ताह मनाते हैं, जो पूरे सप्ताह पर्यावरणीय मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करता है, जो दुनिया का सामना करती है. 2017 में, मार्च फॉर साइंस पृथ्वी दिवस (22 अप्रैल, 2017) पर हुआ और उसके बाद पीपुल्स क्लाइमेट मोबिलाइजेशन (29 अप्रैल, 2017) हुआ. 

पहला पृथ्वी दिवस समारोह दो हजार कॉलेजों और विश्वविद्यालयों, लगभग दस हजार प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों और संयुक्त राज्य भर में सैकड़ों समुदायों में हुआ.  इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि "पर्यावरण सुधार के पक्ष में शांतिपूर्ण प्रदर्शन के लिए 20 मिलियन अमेरिकियों को वसंत की धूप में लाया."अब यह 192 देशों में मनाया जाता है, और पहले पृथ्वी दिवस की अध्यक्षता में गैर-लाभकारी पृथ्वी दिवस नेटवर्क द्वारा समन्वित किया जाता है.

1970 के आयोजक डेनिस हेस, जिनके अनुसार पृथ्वी दिवस अब "दुनिया में सबसे बड़ा धर्मनिरपेक्ष अवकाश है, जिसे हर साल एक अरब से अधिक लोगों द्वारा मनाया जाता है."वॉल्ट केली ने अपने कॉमिक स्ट्रिप चरित्र गोगो के साथ एक प्रदूषण-रोधी पोस्टर बनाया.

1970 के पृथ्वी दिवस को बढ़ावा देने के लिए "हम दुश्मन से मिले हैं और वह हम हैं".  पर्यावरण समूहों ने मानव व्यवहार को बदलने और नीति परिवर्तनों को भड़काने के लिए पृथ्वी दिवस को कार्रवाई के दिन के रूप में बनाने की मांग की है. 


New York City Earth Day 2020


1969-1970 की सर्दियों में, डेनिस हेस को पृथ्वी दिवस की अपनी योजनाओं के बारे में बात करने के लिए छात्रों के एक समूह ने कोलंबिया विश्वविद्यालय में मुलाकात की. समूह में फ्रेड केंट, पीट ग्रैनिस और क्रिस्टिन और विलियम हबर्ड थे. 

यह समूह राष्ट्रीय आंदोलन के भीतर न्यूयॉर्क शहर की गतिविधियों का नेतृत्व करने के लिए सहमत हुआ. फ्रेड केंट ने एक कार्यालय किराए पर लेने और स्वयंसेवकों की भर्ती करने का बीड़ा उठाया।

क्रिस्टिन हुबर्ड (अब क्रिस्टिन एलेक्जेंडर) के अनुसार, "जब मेयर लिंडसे इस आयोजन के लिए पांचवें एवेन्यू को बंद करने के लिए तैयार हुईं तो एक बड़ा ब्रेक आया. " 'उस समय से हमने मेयर लिंडसे के कार्यालयों और यहां तक ​​कि उनके कर्मचारियों का इस्तेमाल किया.  मैं स्पीकर कोऑर्डिनेटर था, लेकिन लिंडसे के कर्मचारी जुडिथ क्रिच्टन से काफी मदद मिली. ”

पांचवें एवेन्यू को बंद करने के अलावा, मेयर जॉन लिंडसे ने सेंट्रल पार्क को पृथ्वी दिवस के लिए उपलब्ध कराया. यूनियन स्क्वायर में, न्यूयॉर्क टाइम्स ने किसी भी समय 20,000 लोगों की भीड़ का अनुमान लगाया और, शायद, दिन के दौरान 100,000 से अधिक.

चूंकि मैनहटन एनबीसी, सीबीएस, एबीसी, द न्यूयॉर्क टाइम्स, टाइम और न्यूज़ वीक का घर भी था, इसने पूरे देश में अपने संवाददाताओं से राष्ट्रीय कवरेज के लिए सर्वश्रेष्ठ संभव लंगर प्रदान किया. 

दोस्तों, आप सभी को जेसा की अभी पता है की अभी पूरी दुनिया में कोरोना का तांडव मचा हुआ है. तो दोस्तों अभी जो कोरोना वाइरस है वो पुरे वैश्विक तौर पर बढ़ गया है .

कोरोना आज पूरी दुनिया में उस कद्र फैल्चुका है की आज पूरी दुनिया उसकी जपते मई है. अगर हम बात करे दुनिया की सबसे बड़ी महासत्ता की तो दोस्तों अमेरिका जेसा बड़ा देश भी आज उसके सामने कुछ नहीं कर पा रहा है .

Post a comment

0 Comments