Shri Krishna Janmashtami: Images, Information, Date

0

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपसे बात करने वाले है जन्मास्टमी के त्यौहार बारे में. Krishna Janmashtami जो त्यौहार है वो हिन्दू लोगो का बहुत ही बड़ा त्यौहार है. ये जो त्यौहार है उसे 2 दिन तक मनाते है.

Krishna Janmashtami gif
Krishna Janmashtami gif

जन्मास्टमी को और कृष्णाष्टमी, सातमआठम भी कहा जाता है. यह और गोकुलाष्टमी, यदुकुलाष्टमी, या फिर श्रीकृष्ण जयंती के नाम से भी जानी जाती है.

जो लोग यह त्योहार मनाटे है वह उसके दुसरे दिनको दही हांड़ी का प्रोग्राम मनाते है. कई जगह पे दही हांड़ी के अलावा पतंग भी उडाये जाते है. बड़े तौर पर लोग जन्मास्टमी के अन्दर उपवास रखते है. दोस्तों अगर आप का भी उपवास हो और अगर आप भी अच्छा फराली खाना हो तो आप निचे डी गई लिंक पर जा के विडिओ देख सकते हो.

कृष्ण जन्माष्टमी कब है?

इस बार की जो जन्मास्टमी है वो 2020 की तारीख को बुधवार को 12 अगस्त को है. और 2021 में सोमवार, 30 अगस्त को है.

Krishna Janmashtami 2020

Shri Krishna Janmashtami
Shri Krishna Janmashtami

कृष्ण जन्माष्टमी, जिसे बस Janmashtami या गोकुलाष्टमी के रूप में भी जाना जाता है, एक वार्षिक हिंदू त्योहार है जो विष्णु के आठवें अवतार कृष्ण के जन्म का जश्न मनाता है. श्रावण या भाद्रपद (कृष्ण पक्ष की अष्टमी) (अष्टमी) को श्रावण या भाद्रपद के आठवें दिन (हिंदू कैलेंडर के अंतिम दिन के रूप में कैलेंडर चुनता है या नहीं, इस पर निर्भर करता है) , जो ग्रेगोरियन कैलेंडर के अगस्त / सितंबर के साथ ओवरलैप होता है.

यह विशेष रूप से हिंदू धर्म की वैष्णववाद परंपरा का एक महत्वपूर्ण त्योहार है. भागवत पुराण (जैसे रास लीला या कृष्ण लीला) के अनुसार कृष्ण के जीवन के नृत्य-नाटक अधिनियम, मध्यरात्रि के दौरान भक्ति गायन जब कृष्ण का जन्म हुआ, उपवास (उपवास), एक रात्रि जागरण (रत्रि जागरण), और एक त्योहार (महोत्सव) अगले दिन जन्माष्टमी समारोह का एक हिस्सा है. यह मथुरा और वृंदावन में विशेष रूप से मनाया जाता है, साथ ही प्रमुख वैष्णव और गैर-संप्रदाय समुदाय मणिपुर, असम, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और भारत के अन्य सभी राज्य.

कृष्ण जन्माष्टमी त्योहार नंदोत्सव के बाद आता है, जो उस अवसर को मनाता है जब नंद बाबा ने जन्म के सम्मान में समुदाय को उपहार बांटे थे.

बहार के देशो में कैसे कृष्ण जन्माष्टमी का त्यौहार मनाया जता है?

1. नेपाल

नेपाल की अस्सी प्रतिशत आबादी खुद को हिंदुओं के रूप में पहचानती है और Krishna Janmashtami मनाती है. वे आधी रात तक उपवास करके जन्माष्टमी मनाते हैं. भक्तों ने भगवद गीता का पाठ किया और भजन और कीर्तन नामक धार्मिक गीत गाए. कृष्ण के मंदिरों को सजाया जाता है. दुकानें, पोस्टर और मकान कृष्णा रूपांकनों को ले जाते हैं.

2. बांग्लादेश

जन्माष्टमी बांग्लादेश में एक राष्ट्रीय अवकाश है. जन्माष्टमी पर, बांग्लादेश के राष्ट्रीय मंदिर ढाका में ढाकेश्वरी मंदिर से एक जुलूस शुरू होता है, और फिर पुरानी ढाका की सड़कों से होता हुआ आगे बढ़ता है. जुलूस 1902 में वापस आता है, लेकिन 1948 में रोक दिया गया था. 1989 में जुलूस फिर से शुरू किया गया था.

3. फ़िजी

फिजी में कम से कम एक चौथाई आबादी हिंदू धर्म का पालन करती है, और यह अवकाश फिजी में मनाया गया है क्योंकि पहले भारतीय गिरमिटिया मजदूर वहां उतरे थे. फिजी में जन्माष्टमी को “कृष्ण अष्टमी” के रूप में जाना जाता है. फिजी में अधिकांश हिंदुओं के पूर्वज हैं जो उत्तर प्रदेश, बिहार और तमिलनाडु से उत्पन्न हुए हैं, यह उनके लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण त्योहार है. फिजी का जन्माष्टमी समारोह अद्वितीय है कि वे आठ दिनों तक चलते हैं, आठवें दिन तक कृष्ण का जन्म हुआ। इन आठ दिनों के दौरान, हिंदू घरों और मंदिरों में शाम और रात को अपने ‘मंडलों’, या भक्ति समूहों के साथ इकट्ठा होते हैं और भागवत पुराण का पाठ करते हैं, कृष्ण के लिए भक्ति गीत गाते हैं, और प्रसादम वितरित करते हैं.

5. पाकिस्तान

कराची के श्री स्वामीनारायण मंदिर में पाकिस्तानी हिंदुओं द्वारा Janmashtami को भजन और कृष्ण पर उपदेश देने के साथ मनाया जाता है.

6. अन्य

एरिज़ोना, संयुक्त राज्य अमेरिका में, गवर्नर जेनेट नेपोलिटानो इस्कॉन को स्वीकार करते हुए जन्माष्टमी पर एक संदेश देने वाले पहले अमेरिकी नेता थे. यह त्योहार कैरिबियन में हिंदुओं द्वारा गुयाना, त्रिनिदाद और टोबैगो, जमैका और पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश फिजी के साथ-साथ सूरीनाम के पूर्व डच उपनिवेश में भी मनाया जाता है. इन देशों में कई हिंदू तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और बिहार से उत्पन्न हुए हैं; तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल और उड़ीसा के अप्रवासी प्रवासियों के वंशज.

इस्कॉन मंदिर दुनिया भर में कृष्ण जन्माष्टमी मनाते हैं, साथ ही इस्कॉन के संस्थापक स्वामी प्रभुपाद (1 सितंबर 1896) का जन्मदिन भी है.

Krishna Janmashtami Images For DP WhatsApp & Status

janmashtami pics for whatsapp
janmashtami pics for whatsapp
krishna janmashtami images
krishna janmashtami images
janmashtami images
janmashtami images
happy janmashtami pic
happy janmashtami pic

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here